New Rashan Card Apply 2021: राशन कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े या कोई की सुधार कैसे करे

Rashan Card

नमस्ते मेरा नाम सुनील है और Ds Helping Forever वेबसाइट पर आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है. आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की राशन कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े या कोई की सुधार कैसे करे.

राशन कार्ड क्‍या है?

राशन कार्ड राज्य शासन द्वारा लागू एक सरकारी दस्‍तावेज है, जिसे पहचान पत्र की तरह भी उपयोग में लाया जाता है. इसका मुख्य उपयोग सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत दुकानों से कम दाम पर आवश्यक सामान खरीदने के लिए किया जाता है. राज्‍य सरकार द्वारा कई तरह के राशन कार्ड बनाये जाते हैं, जिनमें गरीबी रेखा के ऊपर(APL), गरीबी रेखा के नीचे(BPL) और अन्‍तोदय परिवारों के लिए राशन कार्ड होते हैं. राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर राशन कार्डों की समय-समय पर समीक्षा एवं जांच की जाती  है.

इसकी आवश्‍यकता क्‍यों होती है?

भारतीय नागरिकों के लिए यह बहुत ही उपयोगी दस्‍तावेज है. राशन कार्ड की मदद से लोग सब्सिडी दर पर अनिवार्य वस्‍तुएं खरीद कर पैसे की बचत कर सकते है. इसके साथ ही आजकल यह व्यक्ति की पहचान के लिए भी अनिवार्य साधन बन गया है. राशन कार्ड का उपयोग आप अन्‍य दस्‍तावेजों जैसे निवास स्‍थान का प्रमाणपत्र, अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने आदि के लिए आवेदन करते समय पहचान के प्रमाण के रूप में राशन कार्ड की फोटोकॉपी दर्शा सकते हैं.

राशन कार्ड के प्रकार

Bihar में 3 तरह के Rashan Card Government द्वारा चलाये किए गये हैं

अन्‍तोदय Rashan Card- State Government द्वारा यह Poor , Unemployed , वृद्ध या कम आय वाले familys को दिया जाता है. यह Card पीला रंग का होता है.

BPL Rashan Card – यह उन लोगो को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं या फिर उनकी आय 10,000 से कम होती है. इसके तहत विशेष subsidy ले कर वह बहुत ही कम मूल्य पर सामान खरीद सकते हैं. यह Card नीला, लाल, गुलाबी रंग का होता है.

APL Rashan Card – यह उन लोगो को दिया जाता है जो Poor Line से ऊपर आते हैं या जिनकी कोई अधिकतम आय निर्धारित नही है। यह Card नारंगी रंग का होता है.

जरुरी Documents

  1. वोटर Id

  2. मूल निवास address proof

  3. पारवारिक पासपोर्ट Size Photo

  4. Aadhar Card की Copy

  5. Pan Card की Copy

  6. पानी,टेलीफोन या बिजली बिल में से कोई एक

  7. एफिडेविट

  • Rashan Card Apply 2021 2021 में नया नाम कैसे जोड़े और कोई भी सुधार कैसे करे?

राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने या कोई भी सुधार के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया प्रदान की है, जो नीचे उल्लिखित हैं.

1. सबसे पहले फॉर्म (क) Rashan Card Apply 2021 फॉर्म एकत्र करने के लिए कार्यालय या निकटतम राशन कार्ड कार्यालय से प्राप्त करे या आप इसे खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग के आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Rashan Card Apply 2021
उपभोक्ता विभाग के आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे.

RATION CARD CORRECTION FORM DOWNLOAD CLICK HARE

2. इसके बाद आवेदन पत्र में सभी जानकारी सही से भरें जो की आवश्यक हैं.

आवेदन फॉर्म के साथ सभी प्रासंगिक दस्तावेज संलग्न करें जो विडियो में बताया गया है,

4. अब आवेदन फॉर्म को ब्लाक कार्यालय में RTPS काउंटर पर कार्य करते व्यक्ति / ऑपरेटर को सौंप दें और स्वीकृति पर्ची प्राप्त करें.

स्वीकृति पर्ची की मदद से आप अपने राशन कार्ड की स्थिति को ट्रैक कर सकेंगे. इसलिए इसे सुरक्षित रखें.  भारत में सुधार किए जाने वाले राशन कार्ड के लिए आमतौर पर लगभग 15 दिन लगते हैं.

 

राशन कार्ड आवेदन स्तिथि चेक करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे

Rashan Card Apply 2021 STATUS CHECK HERE

विभाग द्वारा राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया (Procedure of issuing Rashan card by Department)
अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी. खाद्य आपूर्ति निरीक्षक आपके इलाके में आवेदन की जाँच करेंगे, आवेदन फॉर्म में दिए गए विवरणों को सत्यापित होने के बाद. आप अपने राशन कार्ड को उसी कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं.

उम्मीद करते है की मैंने जो भी जानकारी आपके साथ शेयर किया है वो आपको पंसंद आया होगा और आपका जो भी सवाल है उसका जबाब मिल गया होगा. तो प्लीज शेयर जरुर कर दे. और फिर भी आपको लगता है की मेरा कुछ सवाल है तो हमें कमेंट करके जरुर बताये. मदद करने की पूरी कोशिश की जाएगी. धन्यवाद

PM Awas Yojana 2021 में ऐसे उठाएं लाभ, जानिए- अप्लाई करने का तरीका और जानकारी

विभाग द्वारा राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया (Procedure of issuing Rashan Card Apply 2021 by Department)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *